प्रथम प्रयास मे ही सही काम करे ।


किसी भी कार्य को पहले अवसर मे ही इस प्रकार करे की वह कार्य सफल हो। कार्य मे सफलता प्राप्त करने का पूर्ण रूप से प्रयास करे। शुरू से ही कार्य को करने के लिए मेहनत करे। कोशिश करे कि एक बार मे ही कार्य सफल हो जाए बार - बार प्रयास न करना पडे किसी भी कार्य को पहले ही प्रयास मे सफल बनाने के लिए योजना पहले से ही बनाई जाए ताकी सफलता मिले।   

शिक्षक बालको को शिक्षण देने से पूर्व ही योजना बनाए तो उसका शिक्षण कार्य सफल होगा। शिक्षक अपने कार्य को बोझ न समझकर अपना कार्य खुशी - खुशी करे व अपने कार्य मे रूचि ले तो वह प्रथम प्रयास मे ही सफल होगा। शिक्षक को यह प्रयास करना चाहिए कि वह प्रथम बार मे ही अपना कार्य ऐसे करे कि जिससे उन्हे प्रथम बार मे ही सफलता प्राप्त हो। 

प्रथम प्रयास मे ही सफलता प्राप्त करने के लिए उस कार्य मे दक्ष व्यक्ति की नियुक्ति करे ताकी वह पहले ही प्रयास मे सफल हो। शिक्षक अपने कार्य को करते समय किसी भी तरह का नकरात्मक विचार अपने मन मे न लाए जिससे उन्का ध्यान भटके। शिक्षक अपनी सारी परेशानियो को भुलाकर अपने कार्य पर पूरा ध्यान दे तो वह प्रथस प्रयास मे ही सफलता प्राप्त कर सकता है। शिक्षक अपना मन अपने कार्य को सही करने मे ही लगाए तो उन्हे अवश्य सफलता प्राप्त होगी। बालको को भी उन्की योग्यता अनुसार ही कार्य दे तभी प्रथम प्रयास मे सफलता प्राप्त होगी।

हमारी सीख आईसक्रीम मेकर से - सुबीर चौधरी
- भारती राव, शर्मिलाविजयवर्गी, ऊषा पवाँर & कुर्तिका राव - The Fabindia School

No comments:

Blog Archive