Tuesday, February 27, 2018

पूर्णता पाने की कोशिश करें।

1. पूर्णता पाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है सकारात्मक सोच रखें क्योंकि कभी-कभी बहुत मेहनत के बाद भी असफलता मिल जाती है परन्तु कभी भी निराश नहीं होना चाहिए बल्कि यह सोचना चाहि कि मेहनत में कोई कमी रही होगी और अगली बार और ज्यादा मेहनत करेंगे और इस कमी को पूरा करेंगे।

2. सफलता पाने के लिए निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए तथा अपना ध्यान लक्ष्य की ओर केंद्रित रहना चाहिए।

3. अगर असफलता मिल भी जाए तो हर बार कुछ नया सीखने को मिलता है इसलिए निराश होने की  बजाए और ज्यादा मेहनत पर ध्यान देना चाहिए।

4. सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए सबसे ज्यादा आवश्यक है कोशिश करते रहना चाहिए ओर अपने लक्ष्य को छोटे छोटे भागों में बांटकर उसे प्राप्त करने का प्रयास करते रहना चाहिए।

5. प्रथम स्थान पाकर केवल सर्वश्रेष्ठ ही नहीं बनना है बल्कि पूर्णता प्राप्त करना है। प्रथम वाला पद एकबार मिल जाए फिर व्यक्ति अपने कार्य से संतुष्ट हो सकता है परन्तु पूर्णता की चाह हमें स्थिर नहीं होने देती।पूर्णता का शाब्दिक अर्थ त्रुटियों या दोषों से रहित होने  की स्थिति।

6. अगर हारने का दुखः ना हो तो जीत कि खुशी का कोई आनंद नहीं हो सकता । व्यक्ति का ध्यान सफलता पाने से ज्यादा संघर्ष पर होगा तो सफलता जरूर मिलेगी ओर यह एक सही उदाहरण होगा पूर्णता प्राप्त करने का।  
हमारी सीख - आइसक्रीम मेकर by सुबीर चौधरी - अजय विजयवर्गी , कुसुम डांगी , तरुण मिश्रा & उस्मान गनी
The Fabindia School

No comments:

Post a Comment

Success Story

Success Story
Three Keys to the Successful Launch of our Professional Learning Program

Blog Archive