प्रथम प्रयास में ही सही काम करें

प्रथम प्रयास का विषय सरलतम एवं तरीका उत्तम होना चाहिए । मन में कार्य को करने के प्रति पूर्ण आत्मविश्वास होना चाहिए । प्रथम प्रयास के लिए हमें पूर्व योजना बनानी चाहिए , ताकि आगे जाकर सफलता मिलें । अगर दूसरा काम भी हो तो हमें अपने मुद्दे से नही हटना चाहिए । जो भी काम करें पूरे मन एवं शिद्दत से करें । टाल - मटोल करने की कोशिश न करें ।

दूसरे काम के बारे में न सोचें । अपनी निजी परेशानियों को कुछ समय के लिए भूलने की कोशिश करें एवं काम में मन लगाने का प्रयास करें । अगर हम हमारी परेशानियों के बारे में ज्यादा सोचेंगे तो काम के प्रति ध्यान नहीं लगा सकेंगे एवं सफल होना संभव नहीं होगा । अगर जल्दी सफलता चाहते हो , तो बहुत ज्यादा प्रयास करके फिर कार्य को करें । प्रथम प्रयास मे अगर सफलता न  भी मिलें तो निराश नहीं होना चाहिए । क्योंकि व्यक्ति अपनी गलतियों से ही सही काम करना सीखता है ।

अगर आपको किसी काम को करने में परेशानी आ रही है तो आप किसी अनुभवी व्यक्ति की मदद ले सकते हैं । अपने कार्य को रुचिपूर्वक करें एवं पूर्ण समर्पण भाव से करें । कभी भी अपनी निजी जिंदगी एवं व्यवसायिक जिंदगी को एक साथ जोड़ने की कोशिश न करें ।

हमारी सीख ; आइसक्रिम मेकर ; लेखक - सुबीर चौधरी
समूह अध्यापकगण : - आयशा टाक , प्रेरणा राठौड़ , सुरेश नेगी & स्वाति सूद
The Fabindia School
Post a Comment

Brewing Knowledge Weekly