आत्मविश्वास

आत्मविश्वास का अर्थ है स्वयं पर यकीन , स्वयं पर विश्वास होना । जिसको स्वयं पर   यकीन न हो तो वह व्यक्ति कभी भी कामयाब नहीं हो सकता । सफल होने के लिए स्वयं पर विश्वास होना जरूरी है  | आत्मविश्वास से व्यक्ति इस संसार में जीने के योग्य बनता है । जीवन के हर क्षेत्र में हमें आत्मविश्वास की जरुरत होती है । आत्मविश्वास से हमें   किसी भी कार्य को पूर्ण करने की हिम्मत मिलती है  और हमारा कार्य सफल होता है ।

 आत्मविश्वास से भरपूर व्यक्ति के लिए कुछ भी असम्भव नहीं । आज जो मशीनें या आविष्कार हुए है यह व्यक्ति ने किए क्योंकि  उसको स्वयं पर विश्वास था । आत्मविश्वास की शक्ति न तो कोई चमत्कार है और न ही रहस्य यह तो एक सहज क्रिया है और हम सभी के दायरे में आती है । आत्मविश्वास की शक्ति ऐसे काम कराती है कि  आप जिस भी कार्य को करें, उसे पक्के इरादे से करें कि आप उसमेँ जरूर सफलता प्राप्त  करेँगे ।

व्यक्ति को अपने विचारों पर व अपनी सोच पर अटल रहना चाहिए । अपने अंदर छिपे भय को निकाल दें । हमें अपने जीवन के किसी भी लक्ष्य को प्राप्त और अपना वजूद कायम करना है तो बेकार की उलझनों में उलझ कर अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहिए । आत्मविश्वास को जगाने के लिए हमें अपनी सोच सकारात्मक रखनी चाहिए , कठिन समय में घबराना नहीं चाहिए, कभी भी अपनी तुलना किसी और से करे तो स्वयं को किसी से कम न समझें, अच्छी सूरत के साथ अच्छी सीरत होनी चाहिए । अपने होसलें बुलंद रखें, अपने निर्णय स्वयं लें , और एक प्यार भरी मुस्कान हमेशा अपने चेहरे पर रखें ।
Educator –  Krithika Rao
The Fabindia School, Bali


No comments:

Blog Archive