Jaffar Khan: भरोसा (TRUST) & सादगी (SIMPLICITY)


 भरोसा  (TRUST)
विश्वास क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है?                
वंचित लोगों से निपटने के दौरान भरोसा और सम्मान का मौलिक महत्व भी हैं। वे कमजोर और अकसर खो जाते हैं और अकेले होते हैं। उनकी गरिमा के लिए यह महत्वपूर्ण है कि जब आप उन्हें मदद कर रहे हों, तो वे आपको किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में देख सकते हैं जिस पर वे निर्भर हो सकते हैं।

रिश्ते में विश्वास क्यों महत्वपूर्ण है?
 भरोसा  एक स्वस्थ रिश्ते का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन यह कई अलग-अलग कारणों से कई लोगों के साथ अलग-अलग तरीकों से संघर्ष करता है।  किसी पर भरोसा करना मतलब है कि आपको लगता है कि वे भरोसेमंद हैं, आपको उन पर भरोसा है और आप शारीरिक और भावनात्मक रूप से उनके साथ सुरक्षित महसूस करते हैं।


सादगी (SIMPLICITY)
मेरे जीवन में सादगी का महत्व
आमतौर पर यह कहा जाता है कि 'सादगी' एक गुण है, हम में से कई यह भी मानते हैं कि यह एक सुंदर चीज़ है। लोगों को महात्मा गांधी की सादगी पसंद थी, जिस तरह से उन्होंने कपड़े पहने थे, जिस तरह से वह रहते थे और जिस तरह से उन्होंने खुद को प्रस्तुत किया था। उन्हें वास्तविक जीवन में सादगी के प्रतीकों में से एक माना जाता है। मैं सादगी पसंद करता हूँ लेकिन मैं इसे दिखाने के लिए इसे नहीं करता हूँ लेकिन मुझे वास्तव में  यह जीवन के तरीके के रूप में पसंद है।  सादगी की अधिक सराहना की जाती है यदि यह जीवन का तरीका बन जाए।


Jaffar Khan, The Fabindia School, Email: Zkn4fab@gmail.com



No comments:

Search This Blog