Wednesday, June 10, 2020

आशा और दोस्ती: सुरेश सिंह नेगी


आशा का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। हम सिर्फ एक आशा की वजह से जिंदगी जी रहे हैं। हम सुबह जल्दी जागने के लिए अलार्म लगाते हैं, इस आशा के साथ कि कल होगा और हम अगली सुबह उठेंगे। एक आदमी इसी आशा के साथ अपने परिवार की सभी जरूरतों और इच्छाओं को पूरा करने के लिए, पैसा कमाने के लिए काम करता है,  कि वह उन्हें खुश रखेगा आशा वास्तव में हमें कुछ करने का कारण देती है। यह हमारे लिए एक प्रेरक  की तरह काम करती है। हम किसी  भी कार्य  को शुरू  करने से पहले यह आशा करते हैं कि हम इसे पूरा करेंगे और इसमें सफल होंगे।  

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने अमीर या गरीब हैं, लेकिन एक समय ऐसा आता है, जब हर किसी को जीवन में असफलताओं का सामना करना पड़ता है। केवल अंतर असफलताओं की मात्रा में होता है। हमेशा सकारात्मक रहें, चाहे कुछ भी हो जाए क्योंकि आखिरकार सब कुछ बेहतर हो जाता है। आपके पास उनका सामना करने और एक योजना के साथ आगे बढ़ने का साहस होना चाहिए। लेकिन बस उम्मीदें हैं और इसे पूरा करने के लिए लगातार प्रयास करते रहना चाहिए। इसलिए, हमेशा धैर्य रखें और आशा बनाये रखें। 

दोस्ती एक बहुत मजबूत और प्यारा रिश्ता है। अपने दोस्तों के साथ हम कुछ भी साझा कर सकते हैं, जिस बात को हम अपने माता-पिता से भी साझा नहीं कर सकते हैं। वही बात हम बड़ी आसानी  से  अपने दोस्तों के साथ  साझा कर सकते  हैं। कभी - कभी हमें अपने दोस्तों की ख़ुशी के लिए त्याग  भी करना पड़ता है, अगर हम दोस्ती का रिश्ता रखते हैं तो हमें उस रिश्ते में ईमानदार रहना होगा, हम अपने दोस्तों को चोट नहीं पहुँचा सकते हैं। अगर हम उदास और अकेला महसूस करते हैं तो हम अपने दोस्तों के साथ बात करते हैं। और उनके साथ बात करने के बाद हम आराम और राहत महसूस करते हैं। इस दुनिया में बहुत कम लोगों के असली दोस्त होते हैं, इसलिए उन्हें अनदेखा करें।
Suresh Singh Negi
The Fabindia School, Bali

No comments:

Popular posts