Wednesday, August 19, 2020

अपनी सुरक्षा अपना दायित्व - राजेश्वरी राठौड़

मानव को कोई भी कार्य के दौरान किसी दुर्घटना से बचने के लिए सुरक्षा का पूर्ण ध्यान रखना चाहिए। सुरक्षा का
अर्थ हानी से बचाव करने की क्रिया और व्यवस्था को सुरक्षा कहते हैं। वर्तमान समय में सुरक्षित रहना हर वर्ग के लिए एक चुनौती सा बन गया है। हमारी स्वयं की सुरक्षा का दायित्व किसका है ? समाज, सरकार या स्वयं हमारा है। इसकी विवेचना करना आवश्यक है। वैसे तो मनुष्य को बचपन से ही हर तरह की  सुरक्षा के बारे में बताया या सिखाया जाता है। जैसे आग से, बिजली से, पानी से ,सड़क दुर्घटना से, औद्योगिक कार्य मे सुरक्षा  से सावधानी से कार्य करना चाहिए। हमारे स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए जैसे व्यायाम करना ,पौष्टिक खाना खाना  इत्यादि।

एक उदाहरण के माध्यम से अपनी सुरक्षा अपना दायित्व को समझाने का प्रयास कर रही हूं मलेरिया जैसी बीमारी से हर हर साल  कई लोगों की मृत्यु होती है। अगर वह सुरक्षा रखें जैसे घर की सफाई अपने आस-पास पानी इकट्ठा ना होने देने की सफाई का ध्यान रखें तो मच्छर उत्पन्न ही नहीं होंगे रात में मच्छरदानी लगा कर सोना इत्यादि सुरक्षा के उपाय करेंगे तो बीमारी से बच सकते हैं। वैसे आज-कल कोराना जैसी महामारी ने लोगों को  हिला कर रख दिया है। इसके लिए सरकार उपचार कर रही है लेकिन हमको अपनी सुरक्षा स्वयं को करनी है जैसे मास्क बांधकर बाहर जाना सोशल डिस्टेंस बना कर चलना जो सुरक्षा के नियम है उनका सावधानीपूर्वक  निभाना है तभी अपनी सुरक्षा कर सकेंगे।

हमारे स्वास्थ्य की सुरक्षा का उत्तरदायित्व हमारा स्वयं का है सरकार के साथ-साथ हमें भी स्वयं की सुरक्षा करनी चाहिए।  सुरक्षा जीवन का अर्थ सुरक्षा के बिना जीवन व्यर्थ है।

राजेश्वरी राठौड़
The Fabindia School
rre@fabindiaschools.in

No comments:

Popular posts