Wednesday, October 28, 2020

इंटरनेट आज की जरूरत - सुरेश सिंह नेगी

आधुनिक समय की सबसे उपयोगी तकनीक जो न केवल हमारे दैनिक जीवन में बल्कि पेशेवर जीवन में भी हमारी मदद करती है। शैक्षिक उद्देश्यों के लिए, इसका उपयोग व्यापक रूप से जानकारी इकट्ठा करने और विभिन्न विषयों के ज्ञान को जोड़ने या अनुसंधान करने के लिए किया जाता है।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि इस आधुनिक युग में हर कोई अपने प्रश्नों, समस्याओं या संदेह के लिए गूगल  को पसंद कर  रहा है। क्योंकि यह  कुछ ही समय हमें  में सूचना  प्रदान कर देता  हैं। इसमें ज्ञान का अपार भंडार  है जिसे कभी भी खोजा जा सकता है। 

आज इंटरनेट शिक्षा में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।जिस  प्रकार से सभी विद्यालय आभासी कक्षाओं का संचालन कर रहें हैं वो सब इंटरनेट की वजह से ही संभव हो पा रहा  है। शिक्षक गूगल कक्षा में  अपनी शिक्षण सामग्री भेज करके इसे एक शिक्षण उपकरण के रूप में उपयोग कर रहे हैं। शिक्षक छात्रों का ध्यान खींचने के लिए एनीमेशन, पावरपॉइंट स्लाइड, वीडियो , और थिंग लिंक का  उपयोग कर रहे हैं। आप  शिक्षा संबंधी सामग्री इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं।  यहां तक कि परिणाम, एडमिट कार्ड, विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन फॉर्म इंटरनेट के माध्यम से उपलब्ध हैं। अब तो सभी विषयों  किताबें भी ऑनलाइन उपलब्ध हैं। 

यह छात्रों को सीखने की प्रक्रिया में मदद करता है क्योंकि यह ज्ञान को सरल बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, आप इंटरनेट से किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

आज इंटरनेट लोगों के लिए लाभदायक साबित हो रहा  है, जिसका उपयोग पूरी दुनिया में किया जा रहा  है। इसलिए, इसका उपयोग अच्छे उद्देश्य के लिए किया जाना चाहिए। यदि यह बच्चों के विकास स्तर को पूरा करने वाले उपयुक्त तरीकों से उपयोग किया जाता है, तो वे इंटरनेट से बहुत सारी चीजें  सीख सकते हैं।

सुरेश सिंह नेगी, The Fabindia School <sni@fabindiaschools.in>


No comments:

Popular posts