Monday, November 16, 2020

साहस ही जीवन है - Ayasha Tak

cleanpublicdomain.com 
साहस की जिंदगी सबसे बड़ी जिंदगी होती है। ऐसी जिंदगी की सबसे बड़ी पहचान यह है कि वह बिल्कुल  निडर, बिल्कुल बेखौफ होती है। साहसी मनुष्य की असली पहचान यह होती है कि वह इस बात की चिंता नहीं करता है, कि दूसरे लोग उसके बारे में क्या सोचते है ? अड़ोस - पड़ोस को देख कर चलना यह साधारण मनुष्यों का काम है।

 साहसी व्यक्ति न तो अपने उद्देश्य की तुलना दूसरों से करते है और न ही दूसरों को देखकर अपनी चाल को बदलते है। जो व्यक्ति यह महसूस करता है कि किसी महान निश्चय के समय वह साहस से काम नहीं ले सका, जिंदगी की चुनौती को कबूल नहीं कर  सका , वह कभी सुखी नहीं हो सकता।

जीवन में साहस एक मुख्य भूमिका निभाता है जो हमें निडरता के साथ जिंदगी जीने में  मदद करता है। हम सभी के जीवन में कुछ मुश्किलें पैदा होती है और हमें  कई प्रकार की कठिनाइयों से गुजरना पड़ता हैं। 

लेकिन सभी मुश्किलों में साहसिक व्यक्ति हिम्मत से काम लेते हैं और एक नयी जबरदस्त शुरुआत करते हैं। साहस के साथ कठिनाईयों से लड़ने वाले व्यक्ति अपने जीवन में सफलता की ऊँचाईयों को जरूर प्राप्त करते हैं। खुश रहने का रहस्य है स्वतंत्रता और स्वतंत्र रहने का रहस्य साहस होता है।
 
Ayasha Tak
The Fabindia School
atk@fabindiaschools.in

No comments:

Popular posts