Saturday, November 21, 2020

सुबह उठने के फायदे - उषा पंवार

Courtesy Source: quora.com
सुबह-सुबह पढ़ने से दिमाग अच्छी तरह काम करता है। सुबह के समय दिमाग में कोई फालतू की सोच नहीं होती है जिससे पढ़ाई में अच्छा मन लगता है ।सुबह पढ़ाई करने के लिए रात में जल्दी सोना चाहिए और सुबह जल्दी पढ़ने की दिनचर्या बनानी चाहिए ।

सुबह पढ़ाई करने के बहुत फायदे हैं जैसे सुबह का वातावरण शांत होता है जिस वजह से इस समय पढ़ाई ज्यादा एकाग्रचित्त होकर कर सकते हैं ।सुबह के वक्त हमारा दिमाग तनाव मुक्त होता है ।अच्छी पढ़ाई के लिए अच्छा स्वास्थ्य भी आवश्यक है सुबह उठना स्वास्थ्य के लिए अत्यंत आवश्यक है ,साथ ही साथ सुबह उठने से एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार हमारे अंदर होता है और मन प्रसन्न रहता है जो पढ़ाई के लिए बहुत जरूरी है।
 
सुबह पढ़ने से सोशल मीडिया और मोबाइल जैसे माध्यम पढ़ाई के बीच बाधक नहीं बनते ,किसी भी तरह की बाधा ना होने की वजह से पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान दें पाते हैं । रात को अधिकतर कंपनी का इंटरनेट धीरे हो जाता है जिससे टेक्निकलअसुविधा होती है लेकिन सुबह यह प्रॉब्लम नहीं होती है इसलिए सुबह इंटरनेट use करना है तो सुबह पढ़ना आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है रात देर तक जागने से health issues होते हैं नींद पूरी नहीं होने के कारण immune system भी कमजोर हो जाता हैI

कम से कम 6-7 घंटे बराबर नींद मिलने से दिमाग को भी आराम मिलता है इसलिए exams के वक्त सुबह जल्दी उठ कर पढ़ने से परीक्षा देते  वक्त नींद नहीं आती और पूरा ध्यान पेपर में रहता है। अतः सुबह जल्दी उठने की दिनचर्या बनानी चाहिए । सुबह जल्दी उठने की हमारी यह सीख प्राचीन काल से चली आ रही है जो अंग्रेजी की कविता..

Early to bed,
Early to rise,
Makes a man,
Healthy Wealthy and Wise.😊

Usha Panwar
The Fabindia School
upr@fabindiaschools.in

No comments:

Popular posts