Saturday, November 21, 2020

Courage and Patience - Dynamic DGS

अभी हाल ही में बाल दिवस ठुमक ठुमक आकर चला गया। बच्चों के लिए खास दिन। बचपन का उत्सव ।बचपन जो अकादमिक सफलता की दरकार में हमारी कई परंपराओं  से दूर हो गया है ।हमने वह बाजे खो दिए हैं जिन की थाप पर ,जिन की ध्वनि पर ताल देकर बचपन अठखेलियां करता था। जिसे सबसे पहले छोड़ा ,माने की वही सिरा था संस्कारों का ,नैतिक मूल्यों का ।उसे फिर से थामे, तो बहुत कुछ फिर संजो सकते हैं। तो आइए अपनी संदूकची  में से इन्हें निकालते हैं, और बात करते हैं साहस और धैर्य की।

इसी से संबंधित मैं आपसे एक व्यक्तिगत अनुभव साँझा करना चाहती हूं। स्कूल जॉइन करने के कुछ समय बाद ही मुझे राज्य स्तर पर योग प्रतियोगिता में स्कूल से भाग लेने का सुअवसर प्राप्त हुआ। यह मेरे लिए किसी चुनौती से कम नहीं था क्योंकि जिस केटेगरी में हमने भाग लिया था, वह मेरे और बच्चों के लिए बिल्कुल नयी थी ,artistic योग।  मैं थोड़ी नर्वस थी ।एक तो नया स्कूल ,दूसरे आते ही राज्य स्तरीय प्रतियोगिता ।सोने पर सुहागा यह कि उन दिनों मेरा स्वास्थ्य भी कुछ ठीक नहीं था। समझ में नहीं आ रहा था कि क्या करूं फिर मैंने धैर्य पूर्वक मनन किया। इस चुनौती को स्वीकार करने का साहस अपने मन में जगाया ।मुझे लगा कि यदि मैं साहस पूर्वक इस चुनौती को स्वीकार करती हूं ,तो वही भाव मैं बच्चों में भी जगा सकती हूं । और बस अब मैं आत्मविश्वास से भरपूर थी, और साथ में बच्चे भी । हमने तैयारी की और मेरे बच्चो ने अनुभवी और दिग्गजों को पीछे छोड़ते हुये उस केटेगरी मे प्रथम श्रेणी प्राप्त की और गोल्ड हासिल किया। जो कि सभी के लिए बहुत सुखद पल था।


सब बहुत खुश थे ,और सबसे अधिक बच्चे। मेरे लिए अविस्मरणीय पल वह रहा जब मेरे बच्चों ने कहा की मैडम हमने बहुत अच्छी तरह से सीखा कि जीवन में नई चुनौतियों का सामना करने के लिए तथा नयी शुरुआत के लिए साहस की आवश्यकता होती है और नयी शुरुआत का परिणाम हमारे अनुरूप ही हो इसके लिए नितांत धैर्य की आवश्यकता होती है |

So we can see that patience is a virtue which is beneficial to everyone.

Patience does not only mean waiting. It's how we feel or behave while we are waiting. Patience makes us more tolerant.  People need to learn this quality from childhood. When we are impatient, we get frustrated and angry, which is not good for our health. It causes stress, not only to ourselves but to others around us. And the yoga competition bears testimony to this where patience and courage both played a major role in their success.

Dynamic DGS @ THE Doon Girls School, Dehradun - , Reena Gusain , Reah Sikund , Meenakshi Panwar , Shilpika Pandey ,Rachna Bharrdwaj,Sumali Devgan

No comments:

Popular posts