Saturday, May 1, 2021

गलतियों से सीखना - Ayasha Tak

Courtesy: shutterstock.com
गलतियाँ सीखने की प्रक्रिया का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा है। सीखने में गलतियों के बिना , आपका दिमाग कुछ नहीं सीखेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर गलती करने के बाद हताशा में हार मानने के बजाय , हम गलती को समझने के लिए रचनात्मक रूप में काम करते हैं , तो समस्या को हल करने की रणनीति हमारे साथ बेहतर हैं , अगर हम समाधान को याद करते हैं। 

इसके बावजूद , हमारी शैक्षिक प्रणाली में , गलतियों को अक्सर सीखने के अवसर के रुप में देखा जाता है। तब हम अपने छात्रों को उनकी गलतियों से सीखने में मदद के लिए क्या कर  सकते हैं ? सबसे पहले , आइए देखें कि कैसे गलतियाँ सीखने की प्रक्रिया को उत्तेजित कर सकती हैं। 

यदि छात्रों को अपनी गलतियों से सीखने की अनुमति दी जाती है , तो उन्हें गलतियाँ करने की अनुमति दी जानी चाहिए।  साथ ही , एक गलती के अनुकूल सीखने का माहौल बनाने में मदद करें , जहाँ छात्र अपनी गलतियों पर शर्म महसूस न करें। अपने छात्रों को हार न मानने और सही समाधान पर काम करना जारी रखने के लिए प्रेरित करें। इस तरह , सीखने का प्रतिफल फोकस बना रहता है और गलतियों से निपटने का एक रचनात्मक तरीका इस का एक महत्त्वपूर्ण आधार है। 
 Ayasha Tak
The Fabindia School 
atk@fabindiaschools.in


No comments:

Blog Archive