Monday, June 7, 2021

सपने देखो- आयशा टॉक

Courtesy: www.shutterstock.com
सपने हमारी आत्मा का पोषण होते हैं। सपने हमें आशा देते हैं, हमें अपने आप से परे एक उद्देश्य को आगे बढ़ाने की सुविधा देते है। इसके बिना, जीवन की चुनौतियाँ बिना किसी पलायन के एक दिनचर्या बन जाती है, जो हमारी जिम्मेदारियों एवं कर्त्तव्यों की निरंतर याद दिलाती रहती है। हालाँकि, केवल सपने देखना ही पर्याप्त नहीं हैं, बल्कि उन्हें साकार करने का प्रयास भी करना चाहिए।

हर किसी के लक्ष्य और सपने होते हैं। आप अपने जीवन में जो हासिल करने का सपना देख रहे हैं, वह आपको अपने मास्टर प्लान में शामिल करने का भगवान का एक तरीका है। आपको सपनों और प्रतिभाओं के साथ एक सेट उपहार में दिया गया था, इस उम्मीद में कि आप इन जुनूनों को पूरा करेंगे, अपने सपनों का पालन करेंगे और इस तरह जीवन में आगे बढ़ेंगे। आपका सपना आपके होने का कारण है।

आपका सपना कोई संयोग नहीं है। आपका सपना है कि आप कौन है? आपको इसका पीछा करना चाहिए। आपका सपना आपको अर्थ और उद्देश्य की भावना देता है और आपको आपके चुने हुए भविष्य में ले जाता है। आपका सपना आपके जीवन का अर्थ है। यह वास्तव में एक बड़े अफ़सोस की बात है कि हमें बचपन से ही कहा जाता है कि हमें सपने देखना बंद कर देना चाहिए और “जीना” शुरू कर देना चाहिए।

परन्तु इस बात को पीछे छोड़ कर आपको अपने सपनों को पूरा करने में लगे रहना चाहिए। जब तक आपके सपने आपको आपके डर से ज्यादा आकर्षित करते हैं, तब तक आपको आगे बढ़ने की ऊर्जा और साहस मिलेगा। जितना अधिक आप सपनों का पीछा करते हैं, आपका जीवन उतना ही रोमांचक होता जाता है।

Ayasha Tak, The Fabindia School , Bali atk@fabindiaschools.in

No comments:

Learning Forward Audio Station only on Vurbl.Com