Monday, July 12, 2021

जीवन मे अच्छे और बुरे लोगों की परख: उस्मान गनी

अक्सर हम कई बार ऐसे लोगों के बीच आ जाते है जहाँ हम अच्छे और बुरे लोगों में फर्क नहीं समझ पाते है। यह जीवन की सबसे बड़ी विडम्बना है | ऐसे में कुछ बुरे लोग हमें भी अपने जैसा बनाने की कोशिश में रहते है और ऐसा करके उन्हें काफ़ी आनंद भी मिलता है |

ऐसे लोग न तो खुद आगे बढ़ते है और न किसी को आगे बढ़ने देते है ।

अच्छे लोग आपको आगे बढ़ने की सलाह देने के साथ-साथ आपकी प्रेरणा के स्रोत्र भी बनते है। कई लोग अपने जीवन स्तर में काफ़ी सुधार कर चुके होते है क्योंकि उनके साथ कुछ ऐसी गतिविधियाँ थी जो उन्हें कुछ अच्छे लोगों से सीखने को मिली।

अपने साधनों का सही उपयोग कहाँ और कैसे करना है ये वो भलीभाँति समझ सकते है।

अक्सर कई लोग उन लोगों के बीच बैठना पसंद करते है जो सिर्फ उनकी झूठी तारीफ करते है, लेकिन आप बस एक बार उनसे अपने लिए मदद की उम्मीद करके देखिएगा आप खुद समझ जाएँगे कि वो हमारे हितैषी है या नहीं। |

नींम कड़वा जरुर होता है पर ज्यादातर बीमारियों में नीम, हकीम का काम करता है। कुछ लोग नीम की तरह होते है। लेकिन वे ही आपके सच्चे हितैषी भी होते है।

ऐसे लोगों से हमेशा आपको फायदा ही मिलता है क्योंकि उनको जब आपकी बुराई करनी होती है तो वो आपके पीठ पीछे नहीं बोलेंगे, बल्कि वो आपके सामने ही आपकी बुराई कर देंगे। उनकी बातें बिलकुल खरी होती है। |

अब में बुरे लोगों की बात करूँ तो वो नकारात्मक पहलुओं को तुरंत पकड़ते है और जब हम उनके साथ रहना शुरू करते है तो हमारे अन्दर भी वो ही नकारात्मक भाव पनपने लगते है।

हमारी सोच भी उन्ही के जैसी होने लगती है।  क्योंकि एक दूसरे में घुलने-मिलने के लिए हमें भी उनके जैसा ही बनना पड़ जाता है। ये मानव की प्रकृति है कि वो नकारात्मकता की ओर जल्दी ही आकर्षित हो जाता है। जिसका प्रभाव उन्हें तब दिखाई पड़ता है जब कोई उनकी आशाओं को रौंदकर उनसे आगे निकल जाता है। 

कई बार तो इतनी देर हो चुकी होती है कि मंजिल हाथ से पूरी तरह निकल जाती है। जो लोग मीठा बोलते है, आपको उनसे सतर्क रहने की जरुरत है। हो सकता है कि वो आपके हितैषी ना हो। मैं ये नहीं कहता कि सभी लोग एक जैसे ही होते है।  कुछ लोग आपकी परवाह करने वाले भी होंगे।

Usman Gani 
The Fabindia School 
ugi@fabindiaschools.in

No comments:

Blog Archive